आर सी एफ में गवर्नमेंट ई-मार्केट प्‍लेस (GeM) पर क्रेता-विक्रेता बैठक (Buyer Seller Meet) का आयोजन

कपूरथला – रेल कोच फैक्‍टरी, कपूरथला  में गवर्नमेंट ई- मार्केट प्‍लेस (GeM) के माध्‍यम से  सामान्‍य प्रयोग की वस्‍तुएं  तथा सर्विसेज की  खरीद के लिए GeM के प्रयोग के लाभ   की जानकारी देने के लिए क्रेता- विक्रेता (Buyer Seller Meet)  का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्‍यक्षता श्री  एस. पी. त्रिवेदी, महाप्रबन्‍धक,आर सी एफ , कपूरथला  ने की।  बैठक का आयोजन गवर्नमेंट ई- मार्केट प्‍लेस पर दिनॉंक 6 सितंबर से 17 अक्‍तूबर,2018 तक आयोजित  किए जा रहे राष्‍ट्रीय मिशन  के अधीन किया गया ताकि GeM के माध्‍यम से अधिकतम  खरीद की जा सके।

इस अवसर पर मुख्‍य वक्‍ता श्री आर एल पवार, प्रधान मुख्‍य सामग्री  प्रबन्‍धक,आर सी एफ ने गवर्नमेंट ई- मार्केट प्‍लेस की मुख्‍य विशेषताओं, GeM के उद्देश्‍यों और उद्योगों और विक्रेताओं के  लिए  केंद्रीय,राज्‍य, पबल्कि सेक्‍टर अंडरटेकिंग  में अपने व्‍यापार को  बढ़ाने की जानकरी दी।

GeM का मुख्‍य उद्देश्‍य  सामान्‍य प्रयोग की  वस्‍तुएं तथा सेवाओं की थोक खरीद  में पारदशिर्ता, दक्षता और तीव्रता लाना है। विक्रेता अपने आप को GeM पोर्टल  पर पंजीकृत  करवा सकते हैं जिससे  वह उनके द्धारा निर्मित विभिन्‍न उत्‍पादों पर अपलोड हो पायेगें ताकि सरकारी संस्‍थाएं की खरीद  के लिए उपलब्‍ध हो  सकें। श्री पवार ने कहा कि यह  पेपर लेस , केशलेस, कंटेक्‍टलैस  और कंप्‍यूटर तथा इंटरनेट पर कार्य करने वाला  अत्‍याधुनिक  टूल है  ताकि सामान्‍य प्रयोग   की वस्‍तुओं  तथा सर्विस की किसी के हस्‍तक्षेप के  बिना खरीद की जा सके।

श्री पवार ने बताया कि GeM के प्रयोग  से  उद्योगिक यूनिट, उद्धमी  और अन्‍य मध्‍यम तथा छोटे विक्रेता आसानी से अपना व्‍यापार कर सकते हैं।    उन्‍हें  GeM के साथ एक बार रजिस्‍टर   होने की आवश्‍यक्‍ता  है और यह  सभी सरकारी  और PSU संस्‍थाओं  के साथ व्‍यापार करने का अवसर  प्रदान करेगा। इसके द्धारा विक्रेता को  टैंडरिंग ,  खरीद तथा मूल्‍याकान की  जटिल प्रक्रिया से गुजरना नही पड़ेगा। भविष्‍य में सभी सामान्‍य प्रयोग की वस्‍तुओं  और सर्विसेज  की सरकारी  संस्‍थाओं  द्धारा  केवल  GeM के माध्‍यम से  ही खरीदी जायेगी।  विक्रेताओं द्धारा GeM के अधिकतम प्रयोग से अपने व्‍यापार को बढ़ाने तथा विकास  करने के अवसर प्राप्‍त होगें।

इस सेमीनार में बहुत सारी फर्मों के प्रतिनिधयों ने भाग लिया तथा उनकी प्रतिक्रिया  बहुत ही सकारात्‍मक थी।  GeM वैब्‍साइट लॉंज करने पर ऑन लाइन प्रस्‍तुतीकरण दिया गया।

इस अवसर पर श्री एस पी त्रिवेदी,महाप्रबन्‍धक  ने  विक्रेताओं और औद्योगिक  प्रतिनिधियों  से GeM का  अधिकतम प्रयोग करने  का अनुरोध किया ताकि विभिन्‍न सरकारी  संगठनों में व्‍यापार के विभिन्‍न अवसर प्राप्‍त किए जा सके। इस अवसर पर  एक बुकलेट  महाप्रबन्‍धक द्धारा विक्रेताओं और औद्योगिक  प्रतिनिधियों की सूचना तथा  प्रसार  के लिए जारी की गई।

इस बैठक का समापन में एक विचार चर्चा भी की गई जिसमें उपस्थित हुए सभी उद्धमियों ने  GeM के द्धारा काम करने का आश्‍वासन दिया।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail