इज्जतनगर रेल मंडल की और बढ़ेगी इज्जत

Izzatnagar (IZN) इज्जतनगर:  इज्जतनगर रेल मंडल के नाम एक और नगीना जुड़ने जा रहा है। सीबीगंज की बंद स्लीपर फैक्ट्री की जमीन पर डेमू मेंटीनेंस वर्कशॉप का ख्वाब जल्द हकीकत में बदलेगा। इसके लिए 37.39 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड ने हरी झंडी दी है, तो वहीं डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को पांच लाख रुपये मिले हैं। इससे रेल बजट 2014-15 में एलान के साथ ही निर्माण को राशि मिलना तय है।

बरेली जिले के सीबीगंज में रेलवे की 2005 में बंद स्लीपर फैक्ट्री की खाली पड़ी जमीन पर डीजल/इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) मेंटीनेंस वर्कशॉप बनाने का फैसला लिया था। जिसके चलते रेलवे बोर्ड को 37.39 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा था। बोर्ड ने पिछले सप्ताह इस प्रस्ताव को हरी झंडी देकर जनवरी तक डीपीआर मांगी है। डीपीआर को पांच लाख रुपये मिलने के बाद डीआरएम चंद्र मोहन जिंदल ने सीनियर कैरिज एंड वैगन, सीनियर डीईएन, एओएम समेत प्रमुख अफसरों को यह जिम्मेदारी सौंपी। इस पर डीपीआर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। डीआरएम चंद्र मोहन जिंदल का कहना है कि डेमू मेंटीनेंस वर्कशॉप प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। डीपीआर को पांच लाख रुपये मिलने के बाद इसे बनाने का जिम्मा अफसरों सौंपा है। अब रेल बजट में निर्माण को राशि मिलने की उम्मीद है।

डीजल शेड-वर्कशॉप शान

रेल मंडल में डीजल शेड और कैरिज एंड वैगन वर्कशॉप पहले से ही है। डीजल शेड में मीटरगेज के साथ-साथ ब्राडगेज इंजन का भी कार्य शुरू हो गया है, तो वहीं वर्कशॉप के नाम पर भी कई उपलब्धि जुड़ी हैं।

रुहेलखंड में दौड़ेंगी डेमू ट्रेन

मेट्रो की तर्ज पर रुहेलखंड के ट्रैकों पर सात-आठ कोच वाली डेमू ट्रेन जल्द चलेंगी। इसीलिए पूर्वोत्तर रेलवे में पहली डेमू मेंटीनेंस वर्कशॉप का निर्माण सीबीगंज में होगा। वर्तमान में डेमू ट्रेन आगरा-मथुरा, वृंदावन-मथुरा ट्रैक पर चल रही हैं।

ख्वाब अधूरा

कोच कारखाने की लंबे समय तक मांग रही। इसके लिए जमीन फाइनल होने के बाद प्रस्ताव मांगा गया था। मगर अचानक पंजाब के कपूरथला में यह बनाने का फैसला हो गया। इसका मलाल बरेली को आज भी है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail