एसी विद्युत लोकोशेड का शिलान्यास आज होगा रेल राज्य मंत्री व संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा की हाथों से

सैदपुर(गाजीपुर)। स्थानीय रेलवे स्टेशन के पास एसी विद्युत लोकोशेड बनाने के लिए ब्लू ¨प्रट तैयार हो चुका है। शनिवार की शाम चार बजे रेल राज्य मंत्री व संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा इसका शिलान्यास करेंगे। शुक्रवार को पूरे दिन व शाम तक रेलवे विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तैयारी में जुटे रहे। स्टेशन के ठीक सामने मंच बनाने के साथ व टेंट लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है।

बता दें कि 100 लोको (इंजन) की क्षमता का लोकोशेड बनाने की स्वीकृति पहले ही मिल गई थी। रेल राज्यमंत्री द्वारा कई कार्यक्रमों में शीघ्र ही शिलान्यास करने की घोषणा की गई। 96.4 करोड़ रुपये की लागत से 12 एकड़ क्षेत्र में इसका निर्माण किया जाएगा। लोकोशेड का निर्माण कार्यदायी संस्था रेल विकास निगम लिमिटेड की ओर से कराया जाएगा।

छपरा-लखनऊ रेलमार्ग पर हाजीपुर व लखनऊ के अलावा अन्य कहीं लोको शेड नहीं है। लोको की मरम्मत वहीं पर होती है। इसका निर्माण होने के बाद यहां इंजन की मरम्मत की जाएगी। इसमें शेडयुक्त रिपेयर लाइन व वा¨शग पिट, तीन ओपन लाइन, प्रशासनिक आफिस, सिक्योरिटी व टाइम आफिस, कर्मचारी प्रशिक्षण कक्ष, बैट्री रूम, टे¨स्टग रूम, विद्युत सब स्टेशन व डीजल सेट का निर्माण होगा। इसका निर्माण होने के बाद लोको की मरम्मत के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बहुत बार ऐसा होता है कि इंजन फेल होने पर दूसरे जगह से इंजन मंगाया जाता है। दूसरे इंजन के आने में काफी समय लगता है। तब तक ट्रेन वहीं पर खड़ी रहती है जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। जनपद के भाजपा आईटी प्रमुख अनूप जायसवाल ने बताया कि डीआरएम के पीए के मुताबिक शिलान्यास से 21 से 22 महीने के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। एसी लोको शेड का निर्माण यहां होने से क्षेत्रीय जनता में खुशी है। सभी रेल राज्यमंत्री के कार्यों का आकलन पूर्व के सांसदों से कर रहे हैं।

डीआरएम ने कार्यक्रम स्थल का औचक निरीक्षण किया

इस क्रम में शुक्रवार की शाम साढे़ चार बजे डीआरएम एसके झा ने कार्यक्रम स्थल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मंच स्थल के अगल-बगल साफ़-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। व्यवस्था प्रबंध में लगे कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि पार्किंग स्थल का निर्माण ऐसी जगह होना चाहिए जिससे आने-जाने में किसी व्यक्ति को कोई समस्या न उत्पन्न हो। बताया कि किसी भी इलेक्ट्रिक रेल इंजन में खराबी आने की दशा में उसका सकुशल रिपेयर एवं मेंटेनेंस का कार्य इस लोकोशेड में किया जाएगा। वाराणसी, गोरखपुर और दानापुर रेल मंडल में इस तरह का लोक्रो शेड नहीं है। जिले के सैदपुर में बनने वाला यह एकमात्र लोको शेड होगा। इसके निर्माण से आसपास के क्षेत्र का आर्थिक एवं सामाजिक विकास एवं विस्तार होगा। भाजपा आईटी विभाग के प्रमुख अनूप जायसवाल डीआरएम श्री झा के साथ कार्यक्रम स्थल के निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail