काउंटर से लिए रेल टिकट पर भी मिलेगी ‘विकल्प’ की सुविधा: अजय कुमार सिंघल, DRM/Moradabad

मुरादाबाद – ऑनलाइन आरक्षित टिकट लेते समय वेटिंग की स्थिति में रेलवे की विकल्प योजना के तहत उसी रूट की दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट देने की व्यवस्था है। इस व्यवस्था से अब तक काउंटर से आरक्षित टिकट लेने वाले लोग अछूते थे। रेलवे ने विकल्प को जल्द ही काउंटर टिकट में भी लागू करने की व्यवस्था की है। विकल्प व्यवस्था के तहत वेटिंग टिकट वाली ट्रेन के समय के बाद 48 घंटे के भीतर की गाड़ी में यात्री को कंफर्म सीट मिल सकेगी। इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। निर्धारित स्टेशन के आसपास तक भी यात्रा की जा सकेगी।

ई-टिकट लेने वाले यात्रियों को विकल्प के रूप में एक या दो ट्रेनों का नाम देने की सुविधा उपलब्ध है। बर्थ खाली होने पर स्वत: आवंटित हो जाती है और एसएमएस से यात्रियों को सूचना मिलती है। रेल प्रशासन बुकिंग काउंटर टिकट पर भी इस व्यवस्था को लागू करने की तैयारी में है। बुधवार को डीआरएम के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में रेल मंत्री ने अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम को शुरू करने के लिए कहा है। इस स्कीम के अंतर्गत बुकिंग काउंटर से टिकट लेने वाले यात्रियों को आरक्षण आवेदन करने वाले फार्म में विकल्प ट्रेन का नाम भरना होगा या कर्मचारी को ट्रेन का नाम बताना पड़ेगा। यात्री जिस ट्रेन में वेटिंग का टिकट ले रहे हैं, उस ट्रेन के चलने के समय से 48 घंटे बाद तक चलने वाली ट्रेनों में विकल्प दे सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

मंडल रेल प्रबंधक अजय कुमार सिंघल ने बताया कि यात्री सुविधा के लिए रेल मंत्री ने बुधवार को जोनल अधिकारियों व डीआरएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से वार्ता की थी। इसमें बुकिंग काउंटर से वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को दूसरी ट्रेनों में कंफर्म टिकट उपलब्ध कराने के लिए विकल्प सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है। सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) को आरक्षण सिस्टम अपग्रेड करने के लिए भी कहा गया है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail