चंडीगढ़ से यशंवतपुर तक चौदह दिसंबर को चलेगी नई ट्रेन

Ambala Cantt Jn (UMB) अंबाला:  चंडीगढ़ से महाराष्ट्र के यशवंतपुर तक चलाई नई ट्रेन को लेकर रेलवे को अभी से ही घाटे का डर सताने लगा है। इस वजह से रेलवे ने बजट में घोषित की गई ट्रेन को फिलहाल ‘स्पेशल ट्रेन’ बनाकर चलाया है।

रेलवे अफसरों का कहना है कि अभी ये ट्रेन स्पेशल बनकर ही चलेगी, बाद में इसे रेगुलर करने पर विचार होगा। गौरतलब है कि रेलवे बजट में चंडीगढ़ से यशंतवपुर के लिए एक ट्रेन की घोषणा की गई थी। ये ट्रेन 14 दिसंबर 2013 शनिवार से चंडीगढ़ से चलेगी।

ये ट्रेन सुबह तड़के 3:15 बजे चंडीगढ़ से चलेगी और सोमवार को सुबह 6:20 बजे यशंतवपुर पहुंचेगी। इस दौरान ये ट्रेन अंबाला कैंट, पानीपत, नई दिल्ली, निजामुद्दीन, झांसी, भोपाल, पुणे और बेलगाम, हुबली स्टेशन होती हुई यशवंतुपर पहुंचेगी।

इस ट्रेन में 21 कोच होंगे, जिनमें 6 जनरल, 8 स्लीपर, 3 थ्री टायर एसी और एक टू टायर एसी और दो अन्य एसी कोच होंगे। बजट में घोषित होने के बाद इस ट्रेन को रेगुलर ट्रेन की तरह ही रेलवे को चलाया जाना था। मगर रेलवे को इस ट्रेन को चंडीगढ़ से चलाने से थोड़ी कमाई की चिंता है।

�रेलवे अभी इस मंथन में हैं कि चंडीगढ़ से दिल्ली तक ट्रेन में भीड़ कितनी रहेगी और रेलवे का खर्च कितना आएगा। ऐसे में इसी रूट पर इस ट्रेन से कमाई कितनी होगी? क्योंकि ट्रेन का टाइम भी मध्यरात्रि तीन बजे रखा गया है।

इसे देखते हुए फिलहाल इस ट्रेन को अभी स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जाएगा। ट्रेन की कमाई और खर्च में केलकुलेशन के बाद ही इस ट्रेन को रेगुलर करने के बारे में सोचा जाएगा।

उधर, सीनियर डीसीएम गुलशन कुमार के अनुसार हाईकमान अभी इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने का आदेश दिया है, तो ये स्पेशल ट्रेन बनकर ही चलेगी। बाद में जब रेगुलर ट्रेन के रूप में ट्रेन चलाने का आदेश आएंगे तो उसे रेगुलर कर दिया जाएगा।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail