जल्द दौडेगी इटावा-गुना रेल लाइन पर ट्रेन

Etawah (ETW) इटावा। उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के लोगों के लिए यह खुशी की बात है कि पूर्व रेल मंत्री माधवराव सिंधिया का बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेकट इटावा- गुना रेल लाइन पर ट्रेन चलाने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है । भिंड से गुना तक तो लाइन पर ट्रेनें पिछले दो साल से दौड रही थी, जबकि इटावा और भिंड के बीच ट्रैक का निर्माण बीते 27 साल से निर्माणाधीन था।

इसका निर्माण अब पूरा हो चुका है और पिछले माह ट्रैक पर परीक्षण के तौर पर इंजन दौडाने की तैयारी थी जो मध्यप्रदेश में चुनाव होने के कारण संभव नहीं हो सका। अब 10 दिसम्बर तक ट्रैक जांचने वाली मशीन चलाने की तैयारी है ।

गौरतलब है कि 27 साल पहले तत्कालीन रेल मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया ने इस परियोजना की गुना में आधारशिला रखी थी । उनकी सोच के मुताबिक इस परियोजना के शरू होते ही दोनों राज्यों के व्यापार को बढावा मिलेगा ।

इस महात्वकांक्षी परियोजना को तीन चरणों में पूरा होना था। पहला चरण गुना से ग्वालियर. दूसरा चरण ग्वालियर से भिंड, तीसरा चरण भिंड से इटावा जिसके तहत यमुना, चंम्बल तथा कवारी नदी पर पुल बनने थे । इस परियोजना के पहले दो चरण सन् 2002 में पूरे कर आम जनों को सौंपे जा चुके हैं किंतु बीहड के उबड-खाबड रास्तों तथा नदियों पर बनने वाले पुलों ने इस परियोजना के रास्ते में कई रोडे अटकाए ।

बहुप्रतीक्षित इस परियोजना का कार्य अब अपने अंतिम चरण में पहंुच गया है । कभी सेंचुरी तो कभी भूमि अधिग्रहण के मामले में उलझी यह रेल लाइन लम्बे समय तक उपेक्षित रही है । इस मामले में डी.के .पाण्डेय परियोजना इंजीनियर ग्वालियर संभाग ने बताया कि इटावा-भिंड रेल लाइन की जांच आधुनिक मशीन द्वारा एक दो दिन में कराई जाएगी । उसके बाद इंजन दौडाया जाएगा।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail