जोर-शोर से उठाई जा रही रेल कर्मियों की दिक्कत

इलाहाबाद: रेलवे में ट्रेड यूनियनों की मान्यता के लिए होने वाले चुनाव में अब संगठनों ने मुद्दों को हवा देनी शुरू कर दी है। सोमवार को भी इन संगठनों ने जुलूस निकाला और पंफलेट के साथ रेल कर्मचारियों से मिलकर उन्हें अपने पक्ष में वोट डालने की अपील की।

उत्तर मध्य रेलवे मेंस यूनियन की स्थानीय शाखाओं ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में कर्मचारियों से मुलाकात की। वे हर कर्मी की सीट पर पहुंचे और रेल कर्मचारियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों का उठाया। इनमें सातवें वेतन आयोग का गठन, नई पेंशन स्कीम वापस लेने तथा पुरानी पेंशन योजना लागू कराना शामिल है। मंडल मंत्री एसएन ठाकुर ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में हेल्थ यूनिट अथवा डिस्पेंसरी खोलने, कैंटीन का रिमॉडिफिकेशन कराने, सस्ते दर पर भोजन व नाश्ते की व्यवस्था कराने, कार्मिक स्टोर (पी शाखा) में कर्मचारियों के बैठने की अच्छी व्यवस्था कराने के लिए आंदोलन जारी रखने की घोषणा की। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी दो माह के भीतर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में मेंस यूनियन की अलग शाखा के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इससे यहां के मिनिस्ट्रीयल कैडर व ग्रुप डी स्टाफ का अलग प्रतिनिधित्व हो जाएगा। इस मौके पर एके भारद्वाज, आरएन सिंह, एनके सिंह, आरएन बनर्जी, बृजेश यादव, जेपी यादव, इंद्रपाल यादव, बीबी सिंह, एसआइ अख्तर, दीपक वर्मा, बीबी सिंह आदि शामिल रहे।

उत्तर मध्य रेलवे कर्मचारी संघ के महामंत्री विजय शंकर वाजपेयी कानपुर से इलाहाबाद पहुंचे। यहां उन्होंने रास्ते में पड़ने वाले सभी स्टेशनों पर कर्मचारियों से संपर्क किया। उन्होंने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में भी जनसंपर्क किया फिर गेट पर सभा की। इस दौरान जयराज प्रसाद, प्रदीप कुमार अग्रवाल, लालजी गुप्ता, दिनेश कुमार वर्मा, सतीश मिश्रा, एसके शाक्या, सतीश चंद्र, आरपी मिश्रा आदि मौजूद रहे।

नार्थ सेंट्रल रेलवे इंप्लाइज संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने कैरिज, वाशिंग लाइन, ट्रेन लाइटिंग, एसएनटी प्रांगण में नुक्कड़ सभाएं कीं। इस दौरान ट्रेन लाइटिंग व वाशिंग लाइन के कर्मचारियों ने पीने के पानी, महिला शौचालय व चेंज रूम की आवश्यकता के बारे में बताया। लोको विभाग में इस मामले पर कर्मचारियों ने आक्रोश व्यक्त किया। कहा कि चुनाव के दौरान सहायक चालकों से उनके कार्य विरुद्ध काम करने का आदेश दिया गया है। एनसीआरईएस के नेताओं ने लोको फोरमैन एवं सहायक मेकेनिकल इंजीनियर से लोक परिसर में बात की। सायं रेलवे कालोनी, रेलवे इलेक्ट्रीफिकेशन कालोनी, रामबाग कालोनी में घर-घर जाकर संपर्क किया। इस दौरान एसएल पटेल, सत नारायन, एसके सिंह, श्याम जी शुक्ला, एसपी श्रीवास्तव, अनिल यादव, मदन लाल, राजेंद्र, एएन मिश्रा आदि मौजूद रहे।

एनसीआरएमयू की सभा आज

इलाहाबाद : आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिव गोपाल मिश्र मंगलवार को डीआरएम कार्यालय के गेट पर सभा को संबोधित करेंगे। यह जानकारी एनसीआरएमयू के मंडल मंत्री ने दी।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail