तीसरे चरण में 30 से होगा दिल्ली मेट्रो ट्रायल रन

New Delhi (NDLS) नई दिल्ली:  आगामी 30 दिसंबर से तीसरे चरण की पहली मेट्रो लाइन पर ट्रेनें ट्रायल रन के रूप में दौड़ने लगेंगी। ट्रायल रन केंद्रीय सचिवालय से मंडी हाउस के बीच शुरू होगा। केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट तक जाने वाली इस हेरिटेज लाइन पर आईटीओ तक टनल की खुदाई का काम पूरा हो चुका है। डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) के अनुसार हेरिटेज लाइन के केंद्रीय सचिवालय से मंडी हाउस तक के हिस्से को मार्च तक आवाजाही के लिए पूरा खोल दिया जाएगा।

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक (जनसंपर्क) अनुज दयाल के अनुसार 6.1 किलोमीटर लंबे हेरिटेज लाइन में से उक्त तीन किमी हिस्से में टनल तैयार करने में दो टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल हुआ। केंद्रीय सचिवालय- जनपथ मेट्रो स्टेशन जमीन से 15 मीटर नीचे तथा मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन 11 मीटर नीचे बनाया गया है।

इस मेट्रो लाइन का निर्माण कार्य मई 2011 में शुरू हुआ था जिसे जून 2014 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था।

मालूम हो कि तीसरे चरण में केंद्रीय सचिवालय से कश्मीरी गेट के बीच सबसे पहले मेट्रो का परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का भार कम किया जा सके। डीएमआरसी अधिकारियों का दावा है कि इस लाइन पर मंडी हाउस तक ही सेवा शुरू होने पर राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से 40 फीसद भीड़ कम हो जाएगी। क्योंकि मंडी हाउस इंटरचेंज स्टेशन तो बनेगा ही, बदरपुर – कश्मीरी गेट के बीच यह सीधी लाइन हो जाएगी और यात्रियों को मेट्रो बदलने के लिए राजीव चौक नहीं आना होगा।

मेट्रो के इस लाइन पर दिल्ली गेट, जामा मस्जिद, लालकिला, कश्मीरी गेट जैसे ऐतिहासिक स्मारकों के आने से मेट्रो ने इसे हेरिटेज लाइन नाम दिया है।

बाक्स -मंडी हाउस तक परिचालन शुरू होने से कनाट प्लेस के जनपथ वाले हिस्से तक मेट्रो से आना-जाना सुगम हो जाएगा। साथ ही मंडी हाउस तक लाइन के जुड़ जाने से बदरपुर तथा गुड़गांव से आने वाले यात्री राजीव चौक के बजाए सीधे मंडी हाउस तक आ जा सकते हैं।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail