दक्षिण मध्‍य रेलवे राजभाषा के क्षेत्र में उत्‍तम कार्य कर रहा है – महाप्रबंधक, श्री पी.के.श्रीवास्‍तव

Secunderabad (SC) सिकंदराबाद:  दक्षिण मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक श्री पी.के.श्रीवास्‍तव ने आज क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की 142वीं बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए कहा कि दक्षिण मध्‍य रेलवे, विभिन्‍न विभागों में प्रयुक्‍त टैम्‍प्‍लेटों एवं रूटीन पत्रों को द्विभाषी में बनाकर कंप्‍यूटर में फीड करने के लिए कहा, जिससे ज़रूरत पड़ने पर इसका उपयोग अधिक से अधिक किया जा सके. उन्‍होंने राजभाषा के क्षेत्र में प्रधान कार्यालय तथा मंडलों आदि को प्राप्‍त विभिन्‍न पुरस्‍कार की प्रशंसा करते हुए इसे बनाए रखने के लिए कहा. उन्‍होंने अपने संबोधन में आगे कहा कि दक्षिण मध्‍य रेलवे “ग” क्षेत्र में होने के बावजूद इस रेलवे के अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी अपना अधिकांश कार्य राजभाषा में करते हैं.
Hindi

बैठक के प्रारंभ में वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी श्री लक्ष्‍मण शिवहरे, सदस्‍य सचिव ने महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, मुख्‍य राजभाषा अधिकारी तथा सभी सदस्‍यों का स्‍वागत किया. इसके बाद मुख्‍य राजभाषा अधिकारी एवं भंडार नियंत्रक, श्री महेशचंद ने समिति के अध्‍यक्ष एवं महाप्रबंधक श्री पी.के.श्रीवास्‍तव एवं अपर महाप्रबंधक श्री के.एल.पांडेय का पुष्‍पगुच्‍छ से स्‍वागत किया. उन्‍होंने अपने संबोधन में राजभाषा के क्षेत्र में हुई प्रगति व उपलब्धियों पर प्रकाश डाला और समय-समय पर आयोजित हिंदी कार्यशालाओं, हिंदी तकनीकी संगोष्ठियों तथा प्रसिद्ध साहित्‍यकारों की जयंतियों का आयोजन कर राजभाषा के प्रयोग के लिए अनुकूल वातावरण बनाने का उल्‍लेख किया. श्री एस.एस.सोइन, मुख्‍य विद्युत वितरण इंजीनियर एवं श्री के.एल.प्रसाद, मुख्‍य यात्री परिवहन प्रबंधक को महाप्रबंधक के कर-कमलों से इस वर्ष रेल मंत्री राजभाषा पदक से सम्‍मानित किया गया. इसके बाद कार्मिक विभाग में प्रयुक्‍त पत्राचार से संबंधित टैम्‍प्‍लेट पुस्तिका का महाप्रबंधक के कर-कमलों से विमोचन किया गया.
hindi2

बैठक के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी विषय “कार्डियों पल्‍मोनरी रेसिस्‍टेशन” पर संगोष्‍ठी में डॉ ए.वी.एस.के.प्रसाद, उप मुख्‍य चिकित्‍सा निदेशक द्वारा पॉवर पाइंट प्रस्‍तुत किया गया और डॉ. डी.अंजय्या द्वारा समस्‍याओं का समाधान किया गया. इस संगोष्‍ठी के पश्‍चात मानक कार्य सूची पर सविस्‍तार चर्चा की गई. इसके पश्‍चात बैठक में उपस्थित अपर महाप्रबंधक श्री के.एल.पांडेय ने राजभाषा की प्रगति पर सुझाव दिया. इस बैठक में प्रधान कार्यालय के सभी प्रमुख विभागाध्‍यक्ष, विभागाध्‍यक्ष, मंडलों के रेल प्रबंधक/अपर मंडल रेल प्रबंधक तथा अन्‍य अधिकारी भी उपस्थित थे
Hindi3

अंत में वरिष्‍ठ राजभाषा अधिकारी श्री लक्ष्‍मण शिवहरे के धन्‍यवाद प्रस्‍ताव के साथ बैठक समाप्‍त हुई.
Hindi4

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail