पश्चिम रेलवे के ‘दिशा’ ऐप के अपग्रेटेड वर्जन का लोकार्पण

यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन आने का सम्भावित समय (ईटीए), अनुमोदित दरों के साथ खानपान मेन्यू तथा लाइव अपडेट और नोटिफिकेशन जैसे तीन अतिरिक्त फीचर जोड़े गये

मुंबई: पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए चालू किये गये ‘दिशा’ मोबाइल ऐप में विभिन्न नये फीचर जोड़े गये हैं। माननीय रेल मंत्री द्वारा डिज़िटल इंडिया अभियान के तहत फरवरी, 2016 में इस ऐप की शुरुआत की गई थी, जिसके ज़रिये स्टेशनों पर वाई-फाई की उपलब्धता, इमरजेंसी मेडिकल रूम (ईएमआर), स्टेशन मास्टर ऑफिस, जीआरपी और आरपीएफ पोस्ट, कैटरिंग सुविधाएँ इत्यादि यात्री सूचनाओं से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री रविंद्र भाकर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दिशा ऐप में उपनगरीय समय सारणी जोड़े जाने के बाद एनटीईएस मोबाइल ऐप के ज़रिये लम्बी दूरी की ट्रेन की तरह लोकल ट्रेनों के लाइव स्टेटस को उपलब्ध कराने के लिए सभी जगह से विभिन्न सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त हुए। तदनुसार, डिज़िटल माध्यम से यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएँ पहुँचाने के क्रम में ट्रेन यात्रियों के लिए दिशा ऐप के बहुत ही उपयोगी तीन अतिरिक्त महत्त्वपूर्ण फीचरों को अपग्रेड किया गया है।

  • ट्रेनः दिशा ऐप को ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा गया है, जिससे प्लेटफॉर्मों पर ट्रेन इंडिकेटरों में दिखाई जा रही जानकारी एक विशेष स्टेशन पर लोकल ट्रेन के सम्भावित समय के रूप में मोबाइल पर दिखेगी।

सम्भावित ट्रेन का शेड्यूल दिशा ऐप में समय के तीन स्लॉटों, 30 मिनट, 45 मिनट और 1 घंटे में दिखेगा। इसका मतलब यदि कोई यात्री अगले 30 मिनट में यात्रा करना चाहता है तथा इस एप्लिकेशन को चेक करता है, तो इस एप्लिकेशन में ट्रेन के शेड्यूल के साथ 30 मिनट में स्टेशन पर ट्रेन के सम्भावित आगमन/विलम्ब का समय एप्लिकेशन में दिखाई देगा।

  • कैटरिंग: इस एप्लिकेशन में अतिरिक्त कैटरिंग मेन्यू जोड़ा गया है, जिसमें स्टेशन के कैटरिडग स्टॉल पर बेची जा रही वस्तुओं की अनुमोदित दरें दिखाई देंगी। इससे कैटरिंग वेंडरों द्वारा ओवर चार्जिंग की घटनाओं पर लगाम लगेगी।
  • लाइव अपडेटः दिशा उपभोक्ताओं को इस ऐप के ज़रिये जम्बो ब्लॉक, घोषित की गई अतिरिक्त हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें, निरस्त की गई ट्रेनें अन्य महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ इत्यादि नोटिफिकेशन के रूप में दिखाई देती है।

यह ऐप एंड्रॉयड के साथ-साथ आईओएस प्लेटफॉर्म दोनों के लिए अनुकूल है, जो क्रमशः गूगल प्ले स्टोर तथा आई ट्यून के ज़रिये निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक ऑनलाइन ऐप है, जिसमें उपभोक्ताओं के लिए ज़रिये स्टेशन पर उपलब्ध कराई गई यात्री सुविधाओं और उपनगरीय टाइम टेबल की जानकारी होती है। इसके अतिरिक्त एटीवीएम का इस्तेमाल करने तथा मोबाइल के ज़रिये यूटीएस टिकट बुक करने के चरण मेन्यू में एक्टर्नल लिंक के ज़रिये जोड़े गये हैं।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail