पश्चिम रेलवे ने 2017  में 5 नई ट्रेनों के साथ हाल ही के वर्षों में वाया सूरत/उधना उत्तर प्रदेश एवं बिहार के लिए 15 नई ट्रेनें चलाई

पश्चिम रेलवे पश्चिमी क्षेत्र से उत्तर प्रदेश एवं बिहार जैसे उत्तर पूर्वी भागों तक बेहतर रेल सेवा के लिए प्रतिबद्ध

मुंबई: पश्चिम रेलवे मुंबई, सूरत, उधना, वडोदरा और अहमदाबाद जैसे गुजरात एवं महाराष्ट्र के विभिन्न प्रमुख शहरों में रहने वाले उत्तर प्रदेश एवं बिहार प्रांत से जुड़े यात्रियों को बेहतर सेवाएं एवं सुविधाएं पहुँचाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहीं है । यह इस बात से सिध्द हो जाता है कि इन यात्रियों की  सुविधा के लिए वर्ष 2017 में 5 नई ट्रेनों के साथ हालही के वर्षों में पश्चिम रेलवे द्वारा उत्तर प्रदेश एवं बिहार के लिए 15 नई ट्रेनें शुरु की गई । जुड़वा शहर उधनासूरत टेक्सटाईल एवं हीरा उद्योगों की  वजह से प्रमुख वाणिज्य हब है जो उत्तर प्रदेश एवं बिहार राज्यों से जुड़ी श्रम शक्ति  को आकर्षित करता है, जिसकी वजह से गुजरात राज्य की  आर्थिक प्रगति में इनका विशेष योगदान रहा है ।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री रविन्द्र भाकर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार गत वर्षों में शुरु की गई 15 नई ट्रेनों में से निम्न 4 ट्रेनें सूरत/उधना से शुरु होती हैं। 1) ट्रेन सं 19053 सूरतमुज़फ्फरपुर जंक्शन साप्ताहिक एक्सप्रेस, 2) ट्रेन सं 19057 उधनावाराणसी साप्ताहिक एक्सप्रेस, 3) ट्रेन सं 19063 उधनादानापुर द्विसाप्ताहिक एक्सप्रेस एवं 4) ट्रेन सं 15563 उधनाजयनगर साप्ताहिक एक्सप्रेस । इसके अतिरिक्त अहमदाबादवडेदरा से वाया सूरत चलनेवाली 3 ट्रेनें है 1. ट्रेन सं 22967 अहमदाबादइलाहाबाद साप्ताहिक एक्सप्रेस, 2. ट्रेन नं अहमदाबाददरभंगा साप्ताहिक एक्सप्रेस तथा 3. वडेदरावाराणसी महामना एक्सप्रेस । शेष 8 ट्रेनें मुंबई या अहमदाबाद से शुरू होकर गोरखपुर, पटना, झांसी, रामनगर, लखनऊ, कानपुर, गाजीपुरसिटी जाती हैं तथा सूरत /उधना में इन ट्रेनों के निर्धारित ठहराव से सूरत /उधना के विभिन्न यात्रियों को सुविधा होती है । वर्ष 2017 में शुरु हुई कुछ ट्रेनों में आकर्षक आउटर लुक एवं उन्नत सुख सुविधाओं वाली नई महामना एक्सप्रेस एवं हमसफर एक्सप्रेस के साथ पूर्णतः अनारक्षित एवं  वाटर प्युरिफायर, मोबाईल चार्जिंग पाइंट, बायोटॉयलेट जैसी आधुनिक सुविधाओं वालीअत्योंदय एक्सप्रेस शामिल हैं।

यह उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे गर्मियों एवं सर्दियों के साथसाथ त्यौहारों के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाती है । पश्चिम रेलवे ने गर्मियों की इन छुट्टियों के दौरान सूरत/उधना/ अहमदाबाद/वडोदरा से अन्य स्थानों के लिए के लिए 138 फेरों सहित कुल 11 हॉलिडे स्पेशल ट्रेनें चलाई है । गत 10 वर्षों में पश्चिम रेलवे ने इन क्षेत्रों के लिए यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए 1242 स्पेशल ट्रेनें चलाई । पश्चिम रेलवे की यह विशेष चिंता  परिचालन के अन्य प्रयासों में भी देखी जा सकती है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail