भिंड-गुना रेलवे लाइन: अभी छह माह और ट्रेन का इंतजार

Etawah (ETW) इटावा : भिंड-गुना और बाह आगरा रेलवे लाइन पर आम जनता को ट्रेन में सवार होने के लिए अभी करीब छह माह और इंतजार करना पड़ेगा। ट्रैक पर अभी कई खामियां हैं इससे इंजीनियर अभी ट्रेन चलाने की हरी झंडी नहीं दे रहे हैं। रेलवे प्रशासन इस वित्तीय वर्ष तक निर्माण कार्य पूरा कराने को प्रयासरत है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई और पूर्व रेल मंत्री स्व. माधवराव सिंधिया के ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाले इटावा से भिंड-गुना और बाह आगरा रेलवे सेवा शुरू होने में अभी करीब छह माह और बीत जायेंगे। रेलवे महा प्रबंधक आलोक जौहरी ने करीब छह माह पूर्व इटावा से आगरा तक निरीक्षण करके इस वित्तीय वर्ष तक सभी कार्य पूरे करने के निर्देश दिए थे। इससे कार्य की गति तेज हो गई थी लेकिन जुलाई से अक्टूबर तक लगातार बरसात का मौसम रहने से निर्माण कार्य प्रभावित हो गया। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह से निर्माण कार्यो ने फिर से तेजी पकड़ ली है।

अंतिम चरण में गहन जांच

रेलवे निर्माण कार्य अंतिम चरण में होने पर इनकी गहन जांच होती है। कसौटी पर खरा उतरने पर ही कार्य शुरू किया जाता है। इसके तहत हर कार्य की गहन जांच की जा रही है। ट्रैक पर ट्रेन ट्रैक्टर तो दौड़ चुका है, निकट भविष्य में वजन बढ़ाकर ट्रैक का परीक्षण किया जायेगा। क्षमता के अनुरूप भार सहन करने पर ही ट्रेन के संचालन के लिए हरी झंडी दी जायेगी।

गुणवत्ता की जांच जरूरी

उत्तर मध्य रेलवे इलाहाबाद मंडल के जन संपर्क अधिकारी नवीन बाबू का कहना है कि उक्त निर्माणाधीन कार्य अंतिम चरण में हैं, फिर भी जनता के लिए ट्रेन संचालन का कार्य शुरू कराने में अभी करीब छह माह का समय लग सकता है। सभी कार्य पूरे होने पर उनका परीक्षण कराया जायेगा। मानक के अनुरूप गुणवत्ता पाये जाने पर संचालन शुरू कराया जायेगा।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail