मुंडका-बहादुरगढ़ के बीच आज से मेट्रो सेवा – ग्रीन लाइन मेट्रो का उद्घाटन करेगें पीएम मोदी

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन (इंद्रलोक-कीर्तिनगर) में मुंडका से बहादुरगढ़ तक के एक्सटेंशन पर 24 जून से मेट्रो रेल सेवा शुरू हो जाएगी। मेट्रो रेल के 11.2 किमी लंबे इस कॉरिडोर पर मेट्रो सेवा का उद्‌घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए करेंगे। इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो पड़ोसी राज्य हरियाणा में फरीदाबाद (वॉयलट लाइन) और गुड़गांव (यलो लाइन) के बाद तीसरे शहर बहादुरगढ़ (ग्रीन लाइन) के जरिए अपनी मौजूदगी दर्ज करा देगी।

डीएमआरसी सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी विडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये इस मेट्रो सेवा का उद्‌घाटन कर सकते हैं। मेट्रो प्रबंधन की ओर से बताया गया कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की मौजूदगी में झज्झर जिले में बहादुरगढ़ के सिटी पार्क स्टेशन से मेट्रो सेवा का उद्‌घाटन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली सरकार से किसी को इनवाइट नहीं किया गया है। इसके बाद इस कॉरिडोर पर शाम 4 बजे से आम लोगों के लिए मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। इस कॉरिडोर पर बहादुरगढ़ सिटी पार्क से मुंडका के बीच कुल सात मेट्रो स्टेशन हैं। इसके साथ ही ग्रीन लाइन का विस्तार इंद्रलोक से मुंडका तक हो जाएगा। इस लाइन पर आठ मिनट के अंतराल पर मेट्रो की फ्रिक्वेंसी होगी, इसके लिए 20 मेट्रो रेल लगाए गए हैं। मेट्रो रेल का यह कॉरिडोर पूरी तरह से एलेवेटिड है और इस पर यात्री इंद्रलोक से 50 मिनट में बहादुरगढ़ सिटी पार्क पहुंच सकेंगे। इस कॉरिडोर के शुरू हो जाने से दिल्ली मेट्रो की कुल क्षमता 208 मेट्रो स्टेशनों के साथ 288 किमी हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये इस मेट्रो सेवा का उद्घाटन करेंगे। मेट्रो प्रबंधन की तरफ से इस बात कि जानकारी मिली कि केन्द्रीय आवास, शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मौजूदगी में झज्झर जिले में बहादुरगढ़ के सिटी पार्क स्टेशन से मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया जायेगा। इसके बाद इस खंड पर शाम 4 बजे से जनता के लिए मेट्रो सेवाएं शुरु हो जाएगी।

गौरतलब है कि बहादुरगढ़ सिटी पार्क से मुंडका तक 7 मेट्रो स्टेशन हैं। साथ ही साथ ग्रीन लाइन का विस्तार इंद्रलोक से मुंडका तक हो जायेगा। इस लाइन पर आठ मिनट के अंतराल पर मेट्रो रेल सेवा मुहैया कराने के लिये 20 मेट्रो रेल फेरे लगाएंगी। मेट्रो रेल का ये खंड पूरी तरह से एलेवेटिड है और इस पर यात्री इंद्रलोक से 50 मिनट के अंदर बहादुरगढ़ सिटी पार्क तक दूरी तय कर सकेगें। इस खंड के शुरू हो जाने से ‍दि‍ल्‍ली मेट्रो के मार्ग का विस्‍तार 208 मेट्रो स्‍टेशनों के साथ 288 किमी हो जाएगा।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail