रेल कर्मचारियों की समस्या हल करेगा ‘समाधान ऐप’

रेल यात्रियों की समस्या को हल करने को दिल्ली रेल मंडल ने समाधान नाम से मोबाइल एप विकसित किया है |

NEW DELHI नई दिल्ली। रेल कर्मचारियों की समस्या को हल करने को दिल्ली रेल मंडल ने ‘समाधान‘ नाम से एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल ऐप विकसित किया है। इससे कर्मचारियों को अपनी समस्याएं हल कराने के लिए अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे। इसके माध्यम से कई और महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

‘समाधान’ एप का प्रयोग करने वाले कर्मचारी ईमेल, एसएमएस व वाट्सएप सहित अन्य माध्यमों से अपनी शिकायत भेज सकते हैं। इसमें विभिन्न प्रकार की प्रबंधकीय रिपोर्ट, विश्लेषण भी उपलब्ध है। अधिकारियों का कहना है कि इससे कर्मचारी चार्टर को लागू कराने में भी मदद मिलेगी।

कर्मचारी चार्टर के अनुसार अलग-अलग सेवाओं के लिए समय सीमा तय की गई है। एप के माध्यम से इस बात की निगरानी हो सकेगी कि कर्मचारी की शिकायत या आवेदन का निपटारा निर्धारित समय सीमा में हो रहा है या नहीं। इससे कार्य के प्रति जिम्मेदारी और पारदर्शिता बढ़ेगी। कर्मचारियों में संतुष्टि का स्तर भी बढ़ेगा।

इसी तरह से कर्मचारियों के विकास के लिए परियोजना सक्षम भी शुरू की गई है। इसके तहत मंडल के सभी कर्मचारियों की व्यावसायिक दक्षता को बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण दिए जाएंगे। इससे उनके कामकाज में और सुधार होगा। दिल्ली के मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सक्षम ऐप का प्रयोग अन्य क्षेत्रीय रेल को भी करने का निर्देश दिया है।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail