रैपिड मेट्रो गुड़गांव का विधिवत उद्घाटन 15 को

Gurgaon (GGN) गुड़गांव : डीएलएफ इलाके में संचालित रैपिड मेट्रो का विधिवत उद्घाटन 15 दिसंबर को हो सकता है। मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा उपस्थित हो सकते हैं। संभावित कार्यक्रम की तैयारी को लेकर उपायुक्त शेखर विद्यार्थी ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक की। उद्घाटन समारोह के लिए सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन का चयन किया गया है।

बैठक में उपायुक्त ने जानकारी दी कि समारोह में मुख्यमंत्री के अलावा केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमलनाथ, मंत्रालय के सचिव डा.सुधीर कृष्णा के भी शामिल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि रैपिड मेट्रो का संचालन बाल दिवस से शुरू कर दिया गया है, लेकिन इसका विधिवत उदघाटन होना बाकी है। अब प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उद्घाटन समारोह में आने की सहमति जताई है, जिसके चलते रैपिड मेट्रो रेल प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। रैपिड मेट्रो देश की पहली पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप आधार पर संचालित मेट्रो रेल सेवा है। यह सिकंदरपुर, डीएलएफ फेज-2, बैलवैड्रे टावर्स, मोलसरी एवेन्यू एवं डीएलएफ फेज-3 को जाती है। रूट पर पांच ट्रेनें चार मिनट के अंतराल पर सुबह 6 बजकर 5 मिनट से मध्य रात्रि 12 बजकर 20 मिनट तक चलाई जा रही है। शहर में लगभग सात किलोमीटर की दूरी कवर करने वाली रैपिड मेट्रो के पहले चरण को पूरा करने पर 1088 करोड़ रुपये का खर्च आया है। यह 15 मिनट में एक चक्कर पूरा करती है। प्रत्येक चक्कर में 800 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है।

बैठक में रैपिड मेट्रो के प्रबंध निदेशक संजीव राय, एसडीएम सत्येंद्र दूहन, सीटीएम अनु, हुडा के संपदा अधिकारी नरेंद्र सिंह यादव, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त वीणा हुड्डा आदि कई अधिकारी उपस्थित थे।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail