23 और 30 मई को मेगा ब्लॉक

जमशेदपुरः 23 और 30 मई को टाटानगर रेलवे में मेगा ब्लॉक लिया जायेगा. 16 की सुबह 11 से शाम पांच बजे तक डायमंड सेट बिछाने का काम होगा.

23 को दिनभर लोको रेलवे क्रॉसिंग बंद करके पुन: डायमंड बिछाया जायेगा. 30 मई को टाटानगर वाशिंग लाइन के आगे डायमंड बिछाने का काम होगा. यह ब्लॉक रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने लिया है. डायमंड बिछाने के दौरान डीइएन और एडीइएन मॉनिटरिंग करेंगे. क्या फायदा होगात्र दो रेलवे लाइन के बीच क्रॉसिंग में ट्रेन का मूवमेंट आसानी से हो, इसके लिए अंगरेजी के शब्द एक्स के आकार का रेल लाइन सेट लगाया जाता है, जिसे डायमंड कहा जाता है.

जमशेदपुरत्रचक्रधरपुर डिवीजन में 1600 रेलकर्मियों ने पैन कार्ड नहीं लिया है. अगर लिया भी है, तो इसकी सूचना रेल, बैंक व आयकर विभाग को नहीं दिया है. आयकर विभाग ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सबों को नोटिस जारी किया है. जिसमें कहा है कि आवश्यक जानकारी व पैन कार्ड नंबर नहीं दिया गया, तो उनसे जुर्माना वसूला जायेगा. इधर रेलवे ने इन लोगों को छोड़ कर बाकी का रिटर्न दाखिल कर दिया है. यह रिटर्न 2012-13 का है. कैसे मामले में पेंच लगात्रदरअसल डिवीजन में रेलकर्मियों की संख्या 22 हजार से अधिक है. मगर 19000 से अधिक लोगों का ही रिटर्न दाखिल किया गया. इस पर आयकर विभाग ने आपत्ति जतायी. साथ ही पूछा कि इसका कारण क्या है. रेलवे से ठोस जानकारी नहीं मिलने पर रेलकर्मियों को नोटिस जारी किया गया है.

कुली के बेटा को भी मौका

टाटानगर में बाप की जगह पर बेटा को कुली बनाया जायेगा. मेडिकल अनफिट वाले 14 बुजुर्ग कुली की सूची तैयार की गयी है. वैसे नये कुली का सीनियर डीसीएम के यहां से पैनल स्वीकृति के बाद फोटोयुक्त पहचान पत्र भी दिया जायेगा.

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail