AIRF व ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने किया निरीक्षण, जानी लागों की समस्या

KODERMA: ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के जोनल सचिव ओपी शर्मा, ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के सहायक महामंत्री ओम प्रकाश व केंद्रीय कोषाध्यक्ष मोहम्मद जियाउद्दीन ने शुक्रवार को कोडरमा व गझंडी के रनिंग रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोडरमा में बने नवनिर्मित रनिंग रूम में समुचित संसाधनों की कमी पाया। वही गझंडी में रनिंग कर्मचारियों की समस्याओं से अवगत हुए।

निरीक्षण के दौरान यूनियन के पदाधिकारियों ने पाया कि गझंडी जैसे साधन विहीन स्टेशन पर पदस्थापना काल से कर्मियों को कई समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं। रनिंग रूम में कर्मचारियों के लिए ना तो आवासीय सुविधा उपलब्ध है न ही भोजन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है। एकमात्र बंद पड़ा रेलवे स्कूल है उसे भी अस्थाई रेलवे आवास बना दिया गया है। उसमें भी आए दिन छत का प्लास्टर टूटकर गिरता रहता है जिससे हमेशा कर्मचारियों में भय बना रहता है।

शौचालय व स्नानागार की दीवारें भी जर्जर हो चुकी है। किचन रूम में लगा एक्वागार्ड भी पिछले 3 माह से खराब पड़ा है। मजबूरन कर्मचारियों को चापानल का पानी पीना पड़ता है। अपने निरीक्षण में अधिकारियों ने पाया पाया कि रनिंग रूम में ना ही वातानुकूलित व्यवस्था यहां तक की रूम में कूलर तक उपलब्ध नहीं है। जिससे कर्मियों को इस गर्मी में काम करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पदाधिकारियों ने कर्मियों को आश्वस्त करते हुए इसकी जानकारी रेलवे बोर्ड को उपलब्ध कराने की बात कहीं है।

रेल कर्मियों की मांगों को लेकर सतत व संघर्षरत रहना यूनियन की पहचान है : शर्मा : पत्रकारों से बातचीत करते हुए ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के जोनल सचिव शर्मा व कोषाध्यक्ष जियाउद्दीन ने कहा कि धनबाद रेल मंडल में ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन की 14 शाखाएं हैं। और इन शाखाओं में किसी भी रुप में निष्क्रिय प्रतिनिधि स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उन्होंने कहां की रेल कर्मियों की मांगों को लेकर सतत व संघर्षरत रहना यूनियन की पहचान है। संगठन में युवा और सक्रिय रेलकर्मियों की भागीदारी सुनिश्चित किए जाने पर विचार किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में यूनियन के पदाधिकारियों ने कहा कि आने वाले चुनाव में व्यापक सुधार करते हुए युवाओं को सम्मिलित कर एक उर्जावान टीम बनाने का प्रयास किया जाएगा ताकि स्थानीय स्तर पर सारी समस्याओं को सुलझाया जा सके। मौके पर यूनियन के सहायक महामंत्री ओम प्रकाश, मंडलीय युवा समिति के अध्यक्ष रणधीर प्रसाद, चोपन टू शाखा के अध्यक्ष एस एन वर्मा, डाल्टनगंज शाखा के संयुक्त सचिव सुनील कुमार सिंह, धनबाद के संगठन मंत्री आर के सिंह, गोमो जंक्शन के अनिल कुमार सिंह, कोडरमा के स्टेशन अधीक्षक एम के सिंह, पिपराडीह स्टेशन मास्टर वी वी सिंह सहित कई रेलवे कर्मी मौजूद थे।

रेल कर्मियों से मिलते यूनियन के पदाधिकारी।

Facebooktwittergoogle_plusredditpinterestlinkedinmail